फिजियोथेरेपी से इस तरह कम करें वजन…

नई दिल्ली। आजकल के समय में जहां खाने पीने के तौर-तरीकों में इतना बदलाव आता जा रहा है, वहीं इसके दुष्परिणाम भी हमारे सामने आ रहे हैं। एक बार वजन बढ़ जाने पर लाख कोशिशें करने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता, बहुत से लोग तो खाना ही छोड़ देते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम करने में फेल हो जाते हैं। ऐसे में फिजियोथेरेपी वजन कम करने में एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है।

-स्वस्थ जीवनशैली के लिए वजन को कम करने के लिए एक फिक्स डाइट लेनी पड़ती है। जिसमें पौष्टिक खान-पान और शारीरिक व्यायाम का संतुलन बनाकर चला जाता है। इसके लिए ये जानना भी बहुत जरूरी है कि आपके शरीर को वास्तव में किस चीज की जरूरत है-

-फिजियोथेरेपी स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की स्थितियों, संचलन से जुड़ी अनियमितताओं की पहचान करता है और उनकी पहचान, इलाज तथा रोकथाम करता है। अब फिजियोथेरेपी वजन को कंटोल करने में भी मदद करता है।

-वजन कम करने के लिए पहले व्यायाम, योगा, कार्डियोवस्कुलर ज्यादा उपोगी माने जाते थे लेकिन आजकल इन पर लोगों का विश्वास कुछ कम होता जा रहा है।

-फिजियोथेरेपिट्स आपको एक नियमित तरीके से व्यायम कराने, शरीर का पाश्चर सही रखने और खआन पान पर नियंत्रण रखने के तरीकों के बारे में जानकारी देता है।

– फिजियोथेरेपी उन लोगों के लिए विशेष कारगर होती है जिनका वजन बहुत बढ़ जाता है और वो खुद से किसी भी तरह की एक्सरसाइज ये व्यायाम करने में विफल रहते हैं।