क्या आप भी बाल झड़ने से हैं परेशान, पढ़ें ये खबर…

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम हर लिहाज से लुभावना होता है लेकिन इस मौसम में अक्सर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, चाहे छोटे बच्चे हों ये बड़े हर किसी को आजकल बाल झड़ने समस्या है। आइए जानते हैं कि बालों के गिरने में अरंडी का तेल किस तरह से मददगार साबित हो सकता है। ऐसे में अरंडी, नारियल और जोजोबा तेल लगाकर आप अपने बालों को मजबूत, घना और खूबसूरत बना सकती हैं।

– अरंडी के तेल के साथ शुद्ध नारियल तेल और जोजोबा तेल को मिलाकर माइक्रोवेव में 30 सेकेंड के लिए रखकर गर्म करें और इसमें अंडे की जर्दी अच्छी तरह से मिलाकर अपने बालों की लंबाई के सिरों पर लगाने से जल्द लाभ मिलता है। अरंडी और नारियल का तेल रूखापन हटाने में मदद करता है तो वहीं अंडे की जर्दी बालों को मुलायम और चमकदार बनाती है।

– अगर आपके बाल स्वस्थ हैं तो भी कभी-कभी सर्दियों के दौरान खासकर रूखापन आ जाता है। बालों में नमी बनाए रखने के लिए केले को मसल कर उसमें जोजोबा तेल की कुछ बूंदे और एक अंडे के सफेद हिस्से को मिला लें। 15-20 मिनट तक इसे बालों में ऐसे ही रखें उसके बाद हल्के नर्म पानी से धो लें।

– जोजोबा आॅयल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। बाल रूखे होने पर इसकी मसाज जड़ों मे करें। इसे गर्म पानी में भिगोई हुई तौलिए से कवर कर लें।

– इसके अलावा बालों के रूखेपन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अंडे की जर्दी भी काफी सहायक होती हैं।