चीन में खदान दुर्घटना में 10 लोगों की मौत

बीजिंग। चीन के हेनान प्रांत में सोने की खदानों में दो अलग-अलग हुई दुर्घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय प्रशासन के हवाले से एक निजी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट की मानें तो, शुक्रवार को लिंगबाओ शहर में ‘चाइना नेशनल गोल्ड ग्रुप’ की सोने की खदान में धुंआ भर गया, जिसमें 12 खदानकर्मी और छह प्रबंधन कर्मचारी फंसे हुए थे।

बता दें कि मौके पर बचावकार्य चल रहा है और अब तक बचावकर्मियों ने सात शव निकाले हैं। इसके अलावा 10 जो घायल थे उन्हें पास के अस्पताल पहुंचाया गया, डाक्टरों से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि इनमें से एक पर आपातकालीन उपचार का कोई असर नहीं हो रहा है, जबकि नौ अन्य के स्वास्थ्य की हालत में काफी सुधार देखा जा सकता है। पास ही स्थित एक और स्वर्ण खदान में शुक्रवार को घटी दुर्घटना में छह खदानकर्मी फंस गए, जिनमें से चार को बचा लिया गया, जबकि दो अन्य की मौत हो गई।

गौर करने वाली बात है कि पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है और जल्द ही इस घटना के पीछे के कारणों का पता लगा लेगी। अधिकारियों का कहना है कि किसी तकनीकी कारण की वजह इस धटना के पीछे का कारण हो सकता है लेकिन मामले की जांच के बाद ही यच का खुलासा किया जा सकेगा।