‘बाहुबली 2’ ने रचा इतिहास, कमाएं 1000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। 28 अप्रैल को रिलीज हुई भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्म ‘बाहुबली 2’ ने बॉक्स ऑफिस के हर रिकॉर्ड को धराशायी करते हुए इतिहास रच दिया है। एसएस राजामौली की फिल्म ‘बाहुबली : द कॉन्क्ल्यूजन’ ऐसी पहली भारतीय फिल्म बन गई है, जिसने दुनिया भर में 1000 करोड़ की कमाई की है।

1000 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा जगत में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है, जिस तक पहुंचना नामुमकिन सा है। ‘बाहुबली 2’ ने 1000 करोड़ का ये आंकड़ा केवल नौ दिनों में पार कर लिया है।

रमेश बाला ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। ‘बाहुबली 2’ ने भारत में 800 करोड़ से ज्यादा की कमाई की वहीं विदेश की बात की जाए तो फिल्म ने 200 करोड़ की कमाए हैं। फिल्म के शो अभी भी हाउसफुल जा रहे हैं, जिसके बाद लग रहा है कि फिल्म 1500 करोड़ का आंकड़ा भी पार कर सकती है।

सभी भाषाओं की बात की जाए तो फिल्म ने अपने पहले हफ्ते यानि सात दिनों में इंडिया में 534 करोड़ की कमाई की है. हिंदी में ‘बाहुबली 2’ ने सभी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है। एक हफ्ते में ‘दंगल’ ने 197.54 करोड़ रुपये और ‘सुल्तान’ ने 229.16 करोड़ की कमाए थे। वहीं ‘बाहुबली 2’ ने अपने पहले हफ्ते हिंदी भाषा में 247 करोड़ की कमाई की है।

अमेरिका में भी फिल्म की धुंआधार कमाई जारी है। अभी तक ‘दंगल’ अमेरिका में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी, लेकिन एसएस राजामौली की ‘बाहुबली 2’ ने उसे भी पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका में फिल्म 100 करोड़ कमाने के पास पहुंच गई है।देश-विदेश में हर तरफ फिल्म बाहुबली की धूम है।

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही बाहुबली-2 की कमाई ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। फिल्म के हिंदी वर्जन ने भारत में आठ दिनों में 266 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इस फिल्‍म के हिंदी वर्जन को फिल्‍म मेकर करण जौहर के धर्मा प्रोडक्‍शन ने रिलीज किया है।

28 अप्रैल को रिलीज हुई ‘बाहुबली 2’ ने पहले हफ्ते में बॉक्‍स बॉफिस पर वर्ल्‍डवाइड 860 करोड़ रुपए की कमाई कर ली थी। फिल्‍म का बजट 250 करोड़ रुपए है, जबकि भारत में ही फिल्‍म ने एक हफ्ते में 545 करोड़ रुपए की नेट कमाई कर ली थी.कमाई के अलावा इसमें दर्शाए गए सीन, सैट की भव्यता और कलाकारों के अभिनय से भी फिल्म ने खूब सुर्खियां बंटोरी। ‘बाहुबली-2’ को तेलगू समेत हिंदी, मलयालम, तमिल इत्यादि भाषाओं में भी रिलीज किया गया है और एस एस राजामौली की निर्देशित ‘बाहुबली-2’ देश में अभी तक बनी सबसे महंगी फिल्म है।

जाने-माने बॉलीवुड क्रिटिक और ट्रेड एनलिस्‍ट तरण आदर्श ने इस फिल्‍म की कमाई से जुड़े आंकड़े ट्वीट कर बताए हैं. पिछले साल ईद के मौके पर रिलीज हुई सलमान खान की ‘सुल्‍तान’ ने जहां रिलीज होने के एक हफ्ते में 229.16 करोड़ की कमाई (बुधवार रिलीज, 10 दिनों में) की थी, तो वहीं ‘दंगल’ ने एक हफ्ते (7 दिन) में 197.54 करोड़ की कमाई की थी, लेकिन हिंदी ‘बाहुबली 2’ इन सब को पीछे छोड़ते हुए 7 दिनों में 247 करोड़ कमाकर पहले पायदान पर पहुंच गई है।

जबकि सभी भाषाओं में इस फिल्‍म की कुल कमाई की बात करें तो सिर्फ भारत में यह आंकड़ा 534 करोड़ हो चुका है।
इस फिल्‍म को लेकर लोगों में खासा उत्‍साह था और लोग 2 साल से इस फिल्‍म का इंतजार कर रहे थे। ‘बाहुबली 2’, साल 2015 में आई ‘बाहुबली’ का सीक्‍वेल है। अपने इस बिजनेस के साथ अब बाहुबली भारतीय सिनेमा के इतिहास में 300 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई करने वाली 5वीं फिल्‍म बन गई है। इस 300 करोड़ के क्‍लब में अभी तक ‘पीके’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘सुल्‍तान’ और ‘दंगल’ शामिल थीं।