जानिए: आलू के जूस में छिपे हैं ये चमतकारी फायदे

आज तक आपने आलू का सेवन सिर्फ सब्जियों में ही किया होगा। आलू देश भर में कई लोगों के पसंददीदा सब्जी है आलू का इस्तेमाल सिर्फ सब्जिों में ही नहीं बल्कि कई तरह के कुरकुरे स्नैक्स बनाने में भी मददगार साबित होता है। लेकिन आलू के अंदर सेहत के कितने राज छुपे है ये शायद कोई नहीं जानता। तो आइए हम बताते हैं कि आलू में सेहत के कितने राज छुपे हैं।

आलू के अंदर प्रचूर मात्रा में आईरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो स्वास्थ लाभ में काफी महत्व्पूर्ण भूमिका निभाते हैं। आलू का रस अगर सेहत के लिए फायदेमंद है तो इससे कुछ नुकसान भी हैं। अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो आलू का जूस न पीएं। कुछ केस में इससे डाएरिआ भी हो सकता है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है।

अगर आप आलू का जूस बना रहे हैं तो इसके लिए हमेशा बिना दाग वाले, पके और नए अंकुरित आलू का ही इस्तमाल करें। आलू जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गाजर का जूस, बिच्छू बूटी, तेजपात और स्पिरुलीना जैसी जड़ी बूटियों को इसमें मिला लें इससे इसका स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। आलू का जूस पीने से आपका कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण रखता है। आलू का रस आपके समस्त स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्या का हल भी है।

बता दं कि ह्रदय की बिमारी और स्ट्रोक से बचने और इसे कम करने के लिए आलू सबसे अच्छा उपाय है। यह नब्ज़ के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है। सुबह उठकर नाश्ते से पहले और सोने से दो से तीन घंटे पहले आलू का जूस पीएं। इससे आपके भूख पर नियंत्रण रहता है और वज़न घटता है।

वहीं किडनी की बिमारियों का इलाज भी आलू के जूस में छुपा है। इसे पीने की आदत डालें। यह ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है। आलू का जूस मूत्राशय में कैल्शियम का पत्थर बनने नहीं देता। लिवर और गॉल ब्लैडर की गंदगी को निकालने के लिए आलू का जूस काफी मददगार साबित होता है। जापानी लोग हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए आलू के जूस का इस्तमाल किया करते थे।

साथ ही हर दिन एक से दो ग्लास आलू का जूस पीने से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या जैसे- कैंसर, गैस्ट्रिक अलसर, डायबिटीज, किडनी की समस्या, ह्रदय की समस्या, लिवर की समस्या, हाइपरटेंशन और कन्धों में घाव से बचा जा सकता है।

आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस का नियमित मास्क काफी मददगार साबित होता है। एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें। इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें। अब इससे रस निकाल लें और इसमें शहद और अंडे का उजला भाग मिला लें। अब इस पेस्ट को सर और बालों पर लगाएं। इसे दो घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।