जी-20 सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से मिले ओबामा

हांगझू।चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की और कहा कि चीन द्विपक्षीय संबंधों की बहाली के लिए अमेरिका के साथ बातचीत का इच्छुक है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जिनपिंग ने जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे चीन के पूर्वी प्रांत हांग्झू में सम्मेलन की पूर्व संध्या पर ओबामा से मुलाकात की।

jinping

इस मौके पर जिनपिंग ने दोनों देशों को संघर्ष-विरोधी, टकराव-विरोधी, पारस्परिक सम्मान और सभी के लिए जीत के सिद्धांतों पर चलने का अनुरोध किया। जिनपिंग ने साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को निरंतर मजबूती और स्थायित्व के साथ आगे बढ़ाने के लिए आपसी मतभेदों का रचनात्मक प्रबंधन और नियंत्रण पाने और आपसी विश्वास को प्रगाढ़ करने का अनुरोध भी किया।

जिनपिंग ने कहा, दोनों देशों के बीच पारस्परिक कारोबार, निवेश और व्यक्तिगत आदान-प्रदान नई ऊंचाइयों पर है और दोनों देश जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने की दिशा में साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि चीन को अमेरिका और अन्य देशों के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में लाभदायक परिणाम मिलने की उम्मीद है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।