याददाश्त को बढ़ाने में मदद करेगा चुकंदर का जूस

नई दिल्ली। रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में अकसर कई सारे ऐसे काम होते हैं जो हम करना भूल जाते हैं। चीजों को भूलना कोई बड़ी बात नहीं है इसका तालुक्कात सिर्फ आपकी मानसिक थकान से हैं। अगर आप मानसिक रूप से थके हुए हैं तो चीजों को भूलना लाजिम सी बात है। याद्दाशत को बढ़ाने और मानसिक सेहत को सुधारने के लिए आज कल लोग योगा, तरह-तरह के व्यायाम करते हैं जिसका थोड़ा असर होता है लेकिन कई बार काम के चक्कर में ये सब करना भी जरूर नहीं लगता है।

तो चलिए आज हम आपको घर में ही मानसिक सेहत को सुधारने वाले एक ऐसे टॉनिक के बारे में बताते हैं जो आपकी स्मृति शक्ति तो बढ़ाएगा ही साथ ही साथ आपको तरोताजा करने में भी मदद करेगा। वो टॉनिक है चुकंदर जी हां, रोजाना सुबह-सुबह चुकंदर का जूस पीने से आपकी सेहत अच्छी और स्मृण शक्ति तेज होती है।

अमेरिका स्थित वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी में हुए एक हालिया शोध की रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि रोजाना सुबह एक्सरसाइज से पहले बीट रूट जूस यानी कि चुकंदर का जूस पीने से मानसिक सेहत न केवल दूरुस्त होती है, बल्कि इससे हमारा मस्तिष्क हमेशा युवा बना रहता है।

अमेरिका में ये अध्ययन 26 पुरूषों और 55 महिलाओं पर किया गया है। इस अध्ययन की सबसे ज्यादा खास बात ये है कि इसको जिन लोगों पर किया गया वो उन सभी की उम्र 55 साल से ज्यादा थी। यही नहीं अध्ययन में शामिल अधिकांश अभ्यर्थ‍ियों को उच्च रक्तचाप की परेशानी थी।

चुकंदर के हैं कई फायदे

– सफेद और लाल चुकंदर खाने या उसका जूस पीने से रक्तचाप यानि की ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

-चुकंदर में एक ऐसा रसायन है जो पाचन तंत्र में पहुंच कर नाइट्रिक आक्साइड बन जाता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही करने में मदद करता है।

-यह मासंपेशियों की आक्सीजन की जरूरत को भी कम कर देता है।

– यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2, और सी पाया जाता है जो कैलरी को ठीक करने में मदद करता है।