चेन्नई टेस्ट : नायर के दोहरे शतक से भारत की स्थिति मजबूत

चेन्नई। लोकेश राहुल के बाद करुण नायर के शतकीय योगदान की बदौलत भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पांचवें टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को टी-टाइम तक इंग्लैंड पर 105 रनों की बढ़त ले ली है। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर 477 रनों के जवाब में अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 582 रन बना लिए हैं। चायकाल तक नायर के साथ रविचंद्रन अश्विन 54 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र में भारत का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और इस सत्र में अपनी टीम के खाते में 119 रनों का इजाफा किया।

cr

दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए अभी तक 147 रनों की साझेदारी हो चुकी है। भारत ने पहले सत्र में मुरली विजय (29) का एकमात्र विकेट गंवाया। मुरली पिछले दिन के स्कोर चार विकेट पर 291 रनों में 44 रन और जोड़ने के बाद 435 के कुल योग पर लियाम डॉसन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। इसके बाद अश्विन ने नायर का साथ थामा और भोजनकाल तक इंग्लैंड को विकेट नहीं लेने दिया।

दूसरे सत्र में नायर ने अपने 150 रन पूरे किए और अश्विन ने एक बार फिर बल्ले के अपने कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन कर अर्धशतक लगाया। अश्विन ने साथ ही भारत को नायर के साथ मिलकर बढ़त दिलाई। अपने पहले दोहरे शतक से पांच रन दूर नायर ने अभी तक अपनी पारी में 303 गेंदों का सामना किया है और 22 चौके तथा एक छक्का लगाया है। अश्विन अपनी पारी में अभी तक 130 गेंदें खेल चुके हैं और पांच चौकों के साथ एक छक्का लगा चुके हैं।

मुरली के चोटिल होने के चलते राहुल के साथ पारी शुरू करने वाले पार्थिव पटेल (71) ने पहले विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी की, जो पिछली 32 पारियों में भारत के सलामी जोड़ी की पहली शतकीय साझेदारी रही। चेतेश्वर पुजारा (16) और कप्तान विराट कोहली (15) हालांकि खास योगदान नहीं दे सके और छोटी-छोटी साझेदारियां कर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड के लिए अब तक स्टुअर्ट ब्रॉड, मोइन अली, आदिल रशीद, लियाम डॉसन और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है। इंग्लैंड ने पहली पारी में मोइन (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। पांच मैचों की श्रृंखला का यह आखिरी टेस्ट है। भारत ने पहले ही श्रृंखला 3-0 से बढ़त ले रखी है।