बांदा का रेलवे स्टेशन हुआ कैशलेस

बांदा। पीएम मोदी की कैशलेस ट्रांजेक्शन की पहल अब रंग ला रही है। बुंदेलखंड के बाँदा रेलवे स्टेशन अब कैशलेस रेलवे स्टेशन बन गया है। अब बाँदा रेलवे स्टेशन में रिजर्वेशन पूरी तरह से कैशलेस तरीके से किए जा सकते हैं। बाँदा के रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन सेंटर में 2 पीओएस मशीनें लगा दी गई हैं और यहां अब लोग कार्ड स्वैप कराकर टिकट ले रहे हैं।

banda

आपको बता दें कि फिलहाल डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल केवल ई-टिकट बुक कराने के लिए ही होता था। लेकिन नोटबंदी के बाद से ही सरकार लगातार कैशलैस ट्रांसेक्शन को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है और इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर पीओएस मशीनें लगाने का फैसला किया गया था। और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए रिजर्वेशन कराने की प्रक्रिया ठीक वैसे ही होगी जैसे शॉपिंग के लिए होती है।

रिजर्वेशन काउंटर पर आपकी टिकट बनते ही काउंटर पर लगी मशीन पर आपका कार्ड स्वैप किया जाएगा और आपकी टिकट की रकम आपके खाते से निकलकर रेलवे के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी और आपका टिकट बुक हो जाएगा। हांलाकि जागरूकता की कमी के चलते अभी गिने चुने लोग ही एटीएम से ट्रांजेक्सन कर टिकट लेने का कार्य कर रहे लेकिन रेलवे प्रशासन की माने तो जल्द ही लोगो में इसके प्रति दिल चस्पी बढ़ेगी और लोग ज्यादा से ज्यादा इसका प्रयोग करेंगे।

rp_pankaj_bandaपंकज द्विवेदी, संवाददाता