घर में रखे मेथी दाने से खत्म हो जाएगा गंजापन

नई दिल्ली। घर की रसोई ऐसी होती है जंहा आपको बहुत सी ऐसी चीजें मिल जाती है जो खाने के स्वाद को तो बढ़ाती ही है साथ ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। कुछ चीजों का इस्तेमाल आप अपने चहरे के निखार के लिए भी करते है तो कुछ का इस्तेमाल आप अपने बालों की देखबाल के लिए भी करते है।

आज हम आपको आपकी ही रसोई में मौजूद मेधी दानों के ऐसे इस्तेमाल बताएगें जिससे आप आपके गंजेपन या बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

आपको बता दें की आजकल महिला हो या पुरुष सभी के लिए बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्या आम बात हो गई है। गंजेपन को एलोपेसिया भी कहते है। ऐसा तब होता है जब आपके बाल असामान्य रुप से बहुत तेजी से झड़ने लगते है और इतनी तेजी से उग नहीं पाते या फिर वे पहले के मुकाबले पतले और कमजोर उगते है। इस स्थिति में आगे चलकर आपके गंजे हो जाने की संभावना बढ़ जाती है।

मेथी दानों में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन काफी मात्रा में मौजूद होता है। यह आपके बालों और जड़ो को पोषण पंहुचाता है। साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। इसके इस्तेमाल से आपके सूखे और डैमेज बाल भी ठीक हो जाते है।

कैसे मेधी दानें से रोके बालों का झड़ना

इसके लिए एक कप मेथी के बीजों को पूरी रात भिगो दें। सुबह इन दानों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में दंही मिला लें और इसको अपने बालों और जड़ो में लगा लें और सर को किसी कपड़े से ढक लें। करीब 40 मिनट बाद सर धो लें। इस प्रक्रिया को एक महीने तक रोज करें।