‘बाहुबली-2’ और ‘दंगल’ के दो नए रिकॉर्ड

मुंबई। बॉक्स ऑफिस पर तूफानी सफलता पा रहीं ‘बाहुबली 2’ और आमिर खान की ‘दंगल’ के नाम दो नए रिकॉर्ड दर्ज हुए हैं। ‘बाहुबली 2’ भारत की ऐसी पहली फिल्म बन गई है, जिसने भारतीय बाजार में 1000 करोड़ का कारोबार किया, तो ‘दंगल’ भारत की पहली ऐसी फिल्म बन गई है, जिसने विदेशी बाजार में 1000 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है।

 

ये दोनों ही फिल्में कुल कमाई के मामले में 1500 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी हैं। ‘बाहुबली 2’ ने हिन्दी और साउथ की भाषाओं में 1006 करोड़ का कारोबार कर लिया है। हिन्दी में फिल्म 486 करोड़ का कारोबार कर चुकी है और 500 करोड़ के क्लब में जाने के काफी करीब पहुंच चुकी है।

जबकि साउथ से इस फिल्म की कमाई तकरीबन 520 करोड़ के आसपास हो चुकी है, जिसमें 321 करोड़ की कमाई मूल तेलुगू से हुई है। विदेशों से भी ये फिल्म 500 करोड़ से ज्यादा बंटोर चुकी है और अब इसे चीनी भाषा में डब करके वहां रिलीज करने की तैयारियां हो रही हैं।

चीनी बॉक्स ऑफिस पर इस वक्त आमिर खान की ‘दंगल’ की धूम मची हुई है, जो वहां से अब तक 789 करोड़ का कारोबार कर चुकी है, जबकि इससे पहले ओवरसीज मार्केट में ‘दंगल’ की कमाई 178 करोड़ के आसपास थी। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर दंगल की कमाई 378 करोड़ रही थी।