आईसक्रीम की दुकान के बाहर बगदाद बम फिस्फोट, 10 लोगों की मौत

बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद में हुए बम दमाके में 10 लोगों की मौत हो गई और 22 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिसकी जिम्मेदारी ISIS ने ली है। इराक के अधिकारियों का कहना है कि पार्किंग में खड़ी कार में विस्फोट हुआ। अधिकारियों ने कल नाम जाहिर न करने की शर्त पर यह जानकारी दी। विस्फोट के बाद दुकान के सामने मची अफरा-तफरी से साफ जाहिर हो रहा है कि विस्फोट कितनी तेजी से हुआ। बता दें कि आतंकियों ने इस विस्फोट को रमजान के पाक महीने में अंजाम दिया। जिस महीने में सभी मुस्लिम रोज़ा रखते हैं। इस दौरान पहले भी इराक में अक्सर कई हिंसक गतिविधियां होती रही हैं।


बता दें कि इराक की राजधानी बगदाद के सबसे भीड़ वाले कारोबारी इलाके में शनिवार देर रात दो कारों में बम धमाके होने से 130 लोगों की मौत हो गई थी। इसके साथ ही 45 लोग बुरी तरह घायल हो गए थे मीडिया रिपॉर्ट के मुताबिक पहला हमला देर रात करीब एक बजे हुआ। एक आत्मघाती हमलावर ने दक्षिणी मध्य बगदाद के कर्राडा-दाखिल इलाके में एक रास्ते पर कार को बम से उड़ा दिया था। दूसरा धमाका राजधानी में देर रात हुआ जब अल शाब शहर के मशहूर शललाल बाजार में विस्फोटक सामग्री से लदी कार में आग लग गई। रमजान का महीना होने से वहां की चहल-पहल की वजह से बाद में मरने वालों की संख्या और बढ़ गई।

साथ ही दोहरे धमाके में आसपास की कई इमारतों और दुकानों को काफी नुकसान पहुंचा था। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस धमाके की जिम्मेदारी ली थी। जून 2014 में इराक के उत्तरी और पश्चिमी इलाकों में इस्लामिक स्टेट की पकड़ बनाने के बाद से हिंसा का एक बवंडर फैल गया थी। इराकी सेना ने पिछले महीने आईएस को उसके गढ़ फलुजा शहर से बाहर खदेड़ दिया था।