बदरीनाथ के पूर्व रावल पर छेड़खानी का आरोप, मुकदमा हुआ दर्ज

गोपेश्‍वर। बदरीनाथ धाम के पूर्व रावल विष्णु प्रसाद नंबूदरी के खिलाफ छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप महाराष्ट्र की रहने वाली साध्वी ने लगाया है। पूर्व रावल इस वक्त कुन्नूर (केरल) में हैं और वह 1992 से 2002 तक बदरीनाथ के रावल थे।

चमोली की पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया की साध्वी ने बदरीनाथ थाने में तहरीर दी थी। इस आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। तहरीर में साध्वी ने कहा है कि वह संन्यासी है और 1980 से 1994 तक प्रतिवर्ष बदरीनाथ की यात्रा करती थीं। आरोप है कि इस दौरान विष्णु प्रसाद नंबूदरी उनसे छेड़छाड़ करता था। उसने कई बार विवाह का प्रस्ताव भी रखा, लेकिन संन्यासी होने के कारण उन्होंने इन्कार कर दिया। इतना ही नही, साध्वी ने उन पर संपत्ति पर कब्जे के प्रयास का आरोप भी लगाया है। साध्वी का कहना है कि इस बारे में उन्होंने तत्कालीन जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से भी शिकायत कर मामले में कार्रवाई र्यवाही की मांग की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

पहले भी लग चुके हैं ऐसे आरोप वर्ष 2014 में बदरीनाथ धाम के तत्कालीन रावल केशव प्रसाद नंबूदरी पर भी इस तरह के आरोप लग चुके हैं। तब एक महिला व्यवसायी ने उन पर दिल्ली के एक होटल में छेड़छाड़ का आरोप लगाए थे। मुकदमा दर्ज होने के बाद बदरी-केदार मंदिर समिति ने उन्हें रावल पद से हटा दिया था।