बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर में 14 अगस्त तक पूरा होगी प्रवेश परीक्षा

लखनऊ। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) नए सेशन 2017-18 में प्रवेश के लिए रद्द की गई प्रवेश परीक्षा के बाद पूरा नया कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके अनुसार 14 अगस्त तक प्रवेश परीक्षा का काम निपटाया जाना है। साथ ही, 22 अगस्त तक पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जाए।

baba saheb, bhimrao ambedkar, completing, entrance exam, august
bhim rao ambedkar

इस बारे में विश्वविद्यालय के कुलपति ने एक बैठक में निर्णय लेकर सभी को निर्देश दिए हैं। 22 अगस्त से सभी चयनित छात्रों की फीस जमा कर प्रवेश पूरा करने की बात कही गई है। इसके अलावा, विभिन्न विभागों में खाली पड़े गेस्ट फैकेल्टी के नियुक्ति भी हो जाएगी।

बीबीएयू में वीसी ने कॉन्ट्रैक्ट पर रखने वाले सभी गेस्ट फैकल्टी के कॉन्ट्रैक्ट निरस्त कर दिए हैं। इसकी वजह से ज्यादातर कोर्सेज की क्लासेज ठप हैं। बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इसी माह सभी नियुक्तियां करवाने का निर्णय लिया है।

सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द गेस्ट फैकल्टी का ब्योरा भेजें, जिससे उनकी भर्ती का विज्ञापन निकाला जा सके। सभी सेलेक्शन डीन स्तर पर किए जाएंगे।

बीबीएयू में प्रो. विपिन सक्सेना की गिरफ्तारी के कारण सभी प्रवेश परीक्षा को रद्द करना पड़ा था। इसके लिए विवि ने एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी के प्रस्ताव के बाद ही दोबारा से प्रवेश परीक्षा कराने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज के डीन प्रो. एसके भटनागर के निर्देशन में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी जिसमें परीक्षा नियंत्रक प्रो. संजय मिश्रा और डीन एकेडमिक्स प्रो. आरपी सिंह प्रश्नपत्र से जुड़ा गोपनीय कार्य संभालेंगे।
बीबीएयू में कुलपति की ओर से सभी कॉन्ट्रैक्चुअल और गेस्ट फैकल्टी के कॉन्ट्रैक्ट निरस्त कर दिए गए हैं। इसके चलते ज्यादातर कोर्सेज की क्लासेज ठप हैं। बिना गेस्ट फैकल्टी के सभी क्लासेज का संचालन नहीं किया जा सकता इसलिए कुलपति की ओर से इसी माह सभी नियुक्तियां करने का निर्णय लिया गया है।