बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 441 रनों का लक्ष्य

पुणे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में भारत के सामने 441 रनों का लक्ष्य है। तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 285 रनों पर समाप्त हुई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 440 रनों की बढ़त मिल गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाये थे, जिसके जवाब में भारतीय पारी 105 रनों पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान स्टिव स्मिथ ने शानदार शतक लगाते हुए 109 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से दूसरी पारी में अश्विन ने 4, रविन्द्र जडेजा ने 3 और उमेश यादव ने 2 विकेट लिया।

इसके पहले अश्विन ने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में वॉर्नर (10) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके कुछ देर बाद ही उन्होंने शॉन मार्श (00) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। अश्विन ने पीटर हैंड्सकौंब के तौर पर भारत को तीसरा विकेट दिलाया। हैंड्सकौंब 19 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद जयंत यादव ने मैट रेनशॉ (31) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

आज सुबह जडेजा ने भारतीय टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई। जडेजा ने मिचेल मार्श को 31 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। जडेजा की गेंद पर साहा ने मार्श का कैच पकड़कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उमेश यादव ने मैथ्यू वैड को 20 के स्कोर पर आउट कर भारत को छठी सफलता दी। स्टीव स्मिथ को 109 रनों के स्कोर पर जडेजा ने आउट किया। यह स्मिथ का 18वां टेस्ट शतक था। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का ये पांचवां शतक रहा। इसके बाद अश्विन ने मिचेल स्टार्क को 30 के स्कोर पर आउट कर दिया। लोकेश राहुल ने स्टार्क का कैच पकड़कर भारत को 8वीं सफलता दिला दी। 279 के कुल स्कोर पर नाथन लियोन को पगबाधा आउट कर उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया को 9वां झटका दिया। ओ कीफ को जडेजा ने साहा के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को खत्म किया।

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 105 रन ही बना सकी। भारत के आखिरी 7 विकेट तो महज 11 रन बनाकर ही गिर गए थे। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ ने 6 विकेट लेकर भारत की कमर तोड़ दी थी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए। दूसरे दिन की चौथी गेंद पर ही ऑस्ट्रेलियाई पारी सिमट गई। टीम के शीर्ष स्कोरर मैट रेनशॉ (68) रहे। दूसरे टॉप स्कोरर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (61) रहे।