बद्रीनाथ- सेटेलाइट फोन के साथ गिरफ्तार हुआ ऑस्ट्रेलिया का नागरिक

बद्रीनाथ। बद्रीनाथ में पुलिस ने मंगलवार देर रात एक ऑस्ट्रेलिया के युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस विदेशी नागरिक के पास से एक सेटेलाइट फोन जब्त किया। आरोपी युवक का नाम स्टुवर्ट इयान स्कॉट पुत्र इयान जॉन बताया जा रहा है जोकि ऑस्ट्रेलिया के टिन्नी क्वीनलैंड का रहने वाला है। इस युवक के खिलाफ बद्रीनाथ थाने में मामला पंजीकृत किया गया है। वही इस मामले में चमोली एसपी तृप्ति भट्ट का कहना है कि ‘खुफिया विभाग के अनुसार पुलिस को जानकारी मिली है कि सेटेलाइट फोन सीमा क्षेत्र में इसे इस्तेमाल में लाया जा रहा था’

australian citizen arrested

आरोपी युवक को पुलिस ने सेटेलाइट फोन रखने तथा उसके प्रयोग करने के जुर्म में अल्कापुरी से गिरफ्तार किया है। आरोपी को भारतीय टेलीग्राफ एक्ट के साथ भारतीय बेतार तार यांत्रिकी अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। जिस फोन के साथ आरोपी को गिरफ्तार किया गया है उसे सेना या पुलिस ही अपने इस्तेमाल में ला सकती है। लेकिन जब इस मामले की जांच की गई तो पता लगा कि आरोपी युवक ने सेटेलाइट फोन से चीन बॉर्डर के अलकापुरी से ऑस्ट्रेलिया कुल 14 मैसेज भेजे हैं।

आपको बता दें कि यह एख ऐसा मोबाइल फोन होता है जिसे कही पर भी (जमीन, हवा, पानी) इस्तेमाल में लाया जा सकता है। यह फोन सेल्युलर टावरों या लैंडलाइन के स्थान पर सीधा उपग्रहों से सिग्नल लेता है। इस फोन के माध्यम से किसी भी आपदा के वक्त दुनिया के किसी भी स्थान पर संपर्क को स्थापित किया जा सकता है लेकिन अन्य संचार माध्यम से ऐसा नहीं किया जा सकता है। गौरतलब है कि यह कोई पहला वाक्या नहीं है, इससे पहले भी न्यूजीलैंड के एक विदेशी नागरिक के पास वैध पास्पोर्ट ना होने के कारण बद्रीनाथ से गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।