केजरीवाल ने किया 110 कम्युनीटी टॉयलेट का उद्घाटन

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते गुरूवार को जंगपुरा के जल विहार इलाके की मद्रासी बस्ती में दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डयूसिब) द्वारा निवनिर्मित 110 कम्युनिटी टॉयलेट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने दिल्ली की विभिन्न झुग्गी बस्तियों में रहने वालों को जल्द पक्के मकान देने का भी वादा किया।

कम्युनिटी टॉयलेट की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे काफी पहले से झुग्गी के लोगों जुड़े हुए हैं। वे एक एनजीओ के माध्यम से झुग्गी वासियों की समस्याएं दूर करने का काम करते थे। झुग्गियों में शौचालयों की कमी सबसे बड़ी समस्या थी जिससे औरतों को काफी दिक्कतें होती थीं। उन्होंने कहा कि इन शौचालयों की शुरूआत से महिलाओं को सुरक्षा मिलेगी तथा लोगों का आत्म सम्मान बढ़ेगा। आज दिल्ली के विभिन्न झुग्गी कलस्टरों में एक साथ 850 टॉयलेट की शुरूआत हुई है। हम जल्द ही झुग्गी बस्तियों को ओपन डिफेकेशन फ्री कर देंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले डयूसिब द्वारा दिल्ली के विभिन्न झुग्गी कलस्टरों में गत दो सालों के दौरान 10583 टॉयलेट बनाये जा चुके हैं।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 जनवरी 2015 से पहले दिल्ली में जो भी झुग्गी बनी हैं उन्हें तब तक नहीं तोड़ा जायेगा जब तक लोगों को पक्का मकान न मिल जाये। साथ ही जहां झुग्गी होगी उसी के आसपास दो-तीन किलोमीटर में उपयुक्त जगह ढूंढ़कर पक्के माकन दिये जायंगे। लोगों को पहले उनके नये मकानों में शिफ्ट किया जायेगा फिर उनके मकान तोड़े जायेंगे। संगम विहार में 582 पक्के मकान बनाने का काम शुरू हो चुका है। अगले महीने इन मकानों की नींव रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि 67 सीटें उन्हें गरीबों के वोट से मिली हैं।

इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि 2022 तक दिल्ली में कोई में भी झुग्गी नहीं रहेगी बल्कि उनके स्थान पर सभी को पक्के मकान दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली की झुग्गी बस्तियों का विकास हमारी प्राथमिकता सूची में सबसे उपर है। इस मौके पर डयूसिब के चेयरमैन,विधायक प्रवीन कुमार तथा स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे।