छोटे व्यापारियों को फायदा नहीं बढ़ेगी महंगाई: अरुण जेटली

नई दिल्ली। जीएसटी वस्तु एवं सेवा कर देशभर में 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है जीएसटी पर उठने वाले सवालों का जवाब देने के लिए केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने मीडिया से बातचीत की उन्होंने कहा कि जीएसटी की सबसे बड़ी खासियत है कि अब सारे टैक्स खत्म हो जाएंगे और देशभर में सिर्फ एक ही टैक्स लगेगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक अलग-अलग राज्यों के अपने नियम होने के वजह से लोगों को टैक्स के नाम पर खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा उन्होंने कहा कि इससे शोषण हस्तक्षेप और भ्रष्ट्राचार पर लगाम लग सकेगी खास बात यह कि हर समान की कीमत देशभर में एक ही होगी।

जेटली ने कहा कि जीएसटी के लागू होते ही नौकरियों में से किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होगी जुलाई के बाद पूपरे देश में 1 लाख नई नौकरियों निकलेगीं जिससे नौकरीपेशा लोगों को काफी लाभ होगा एक साल की हर तिमाही में 50 हजापर नई नौकरियां मार्केट में निकलेगीं। 75 लाख के कारोबारियों पर 2 फीसदी टैक्स लगेगा जेटली ने कहा कि जीएसटी से छोटे व्यापारियों को फायदा होगा मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में 75 लाख की आय पर 2 फीसदी टैक्स लगेगा वहीं छोटे कारोबारियों के 20 लाख के टर्नओवर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

किसानों की कर्ज माफी पर आरबीआई इकोनॉमी के लिहाज से बात कर रहा है उधार से सरकारें नहीं चलती है इससे राज्य का विकास नहीं होगा और आर्थिक रुप से राज्यों पर बुरा असर पड़ेगा गरीब किसानों का कर्ज माफी करने की बड़े व्यापारियों के कर्ज से तुलना करना भी गलत है किसान का कर्ज कुछ लाख रुपए का होता है जबकि बड़े कारोबारी हडजारों करोड़ रुपए लेकर के भाग गए है सरकार के बड़ा बकाएदारों से कर्ज वसूलने के लिए काफी कठोर कार्रवाई कर रही हैं।