अपीडा ने 82 निर्यातकों को दिये पुरस्कार

नई दिल्ली। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने वाले वाणिज्य मंत्रालय का सर्वोच्च निकाय कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास अभिकरण (अपीडा) ने निर्यात में विशिष्ट सेवाओं के लिए सोमवार को 82 निर्यातकों को 2014-15 और 2015-16 के लिए पुरस्कृत किया।


अपीडा आमतौर पर चावल, चटनी, सौंस, करी, शहद, ताजे फल, प्रसंस्कृत फल और सब्जी, मुर्गी पालन, पशुपालन उत्पादों, कंफेक्शनरी, फूल, अनाज, सुगंधित पौधे और अन्य भारतीय व्यंजनों को निर्यात करने में मदद करता है
जिन निर्यातकों को सम्मानित किया गया है, उनमें डायमंड – 2, स्वर्ण – 33, रजत – 29, और कांस्य – 18 एलानेंस लिमिटेड को अपने उत्कृष्ट निर्यात प्रदर्शन और खाद्य क्षेत्र में कुल योगदान के लिए दोनों वर्षों के लिए ‘डायमंड ट्राफी’ मिला।

दोनों वर्षों के लिए ‘गोल्डन ट्रॉफी’ प्राप्त करने वाले पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में रमेश फूल (पी) लिमिटेड (फ्लोरिस्कल्चर के लिए), नंदीला सत्यनारायण (ताजे सब्जियों के लिए), नामधारी सीड्स प्राइवेट लिमिटेड (फलों और सब्जियों के लिए), अल-हामद एग्रो फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (बफेलो मांस के लिए), एसकेएम ईग प्रॉडक्ट्स एक्सपोर्ट (इंडिया) लिमिटेड (पोल्ट्री प्रोडक्ट्स के लिए), गुजरात को-ऑप मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (डेयरी प्रॉडक्ट्स), केजरीवाल बी केयर इंडिया प्रा. लिमिटेड (प्राकृतिक हनी के लिए), जैन इरिगेशन सिस्टम्स लिमिटेड (प्रसंस्कृत फल और सब्जियों के लिए), यू.बी. ग्लोबल लिमिटेड (मादक पेय पदार्थों के लिए), हिंदुस्तान गम एंड केमिकल्स लि. (ग्वार गम के लिए) और सत्यम बालजी राइस इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड (गैर बासमती चावल के लिए) शामिल हैं|
वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि भारत दुनियाभर में कृषि उत्पादों के 7 वें सबसे बड़े निर्यातक के रूप में उभरा है। निर्यातक आर्थिक मंदी के दौरों में भी बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि नए बाजारों में अवसरों को और विकास के लिए खोजा जाना है।

वाणिज्य सचिव ने कहा कि अपीडा हितधारकों के साथ लगातार संपर्क में है और कृषि निर्यात के विकास के लिए कई उपाय कर रहा है। उन्होंने बताया कि 2016-17 के दौरान कुल माल का निर्यात 276.28 अरब अमरीकी डॉलर था, जिसमें से कृषि निर्यात 33.38 बिलियन अमरीकी डॉलर का था, जो कुल निर्यात का 12.08% था। देश के खाद्य उत्पादों के निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 2016-17 के दौरान एपीडा द्वारा निगरानी रखने वाले खाद्य उत्पादों की निर्यात 16.28 बिलियन अमरीकी डालर (1,08,867.17 करोड़ रूपये) हो गई जो देश से कृषि निर्यात के 48.77 फीसदी प्रतिनिधित्व करता है। वियतनाम, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अमरीका, ईरान, इराक और नेपाल भारत से खाद्य उत्पादों के निर्यात के प्रमुख स्थान हैं।