एंजेला मार्केल की हत्या की कोशिश को किया गया नाकाम

प्राग। चेक गणराज्य की पुलिस ने राजधानी प्राग में जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल की हत्या के प्रयास को विफल कर दिया। पुलिस ने एक हथियारबंद आदमी को हिरासत में लिया है, जो प्राग के दौरे पर आईं मार्केल के काफिले में शामिल होने की कोशिश कर रहा था। वेबसाइट ‘मिरर’ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के प्रवक्ता जोसेफ बोकान ने गुरुवार को कहा कि साजिश रचने के आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है। जोसेफ ने कहा, “वह अपराधिक गतिविधि के प्रयास का संदिग्ध है, विशेषकर अधिकारी के खिलाफ हिंसात्मक कृत्य का।”

angila markel

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना की प्राग के खुफिया अधिकारी जांच कर रहे हैं। मार्केल यहां चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री बोहुस्लाव सोबोत्का से मिलने आईं थी और वह हवाईअड्डे से शहर की ओर जा रही थीं, जब अचानक एक संदिग्ध काली मर्सिडीज दिखाई दी। मर्सिडीज के चालक ने जर्मनी की चांसलर के साथ चल रही पुलिस की कारों द्वारा दिए गए आदेश के पालन से इनकार कर दिया।

संदिग्ध ने मार्केल के काफिले में घुसने की कोशिश की और उसे ऐसा करने से रोक रहे पुलिस के वाहन को टक्कर भी मारी। पुलिस की ओर से गोली मारे जाने की धमकी मिलने के बाद ही उसने अपनी गाड़ी रोकी। यह घटना उस वक्त सामने आई है, जब आंतकवादी हमलों को देखते हुए पिछले 12 माह से यूरोप में हाई अलर्ट पर है। इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम जैसे देशों में आतंकवादी हमले किए गए हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों मौत हो चुकी है।