क्या हुआ ऐसा कि अमिताभ बच्चन ने कहा ये

नई दिल्ली। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक बनाने और लोगों को शौचालयों के उपयोग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास मंत्रालय एक देशव्यापी आक्रामक प्रचार अभियान की शुरुआत करेगा। बंद दरवाजा नाम से शुरु होने वाले इस अभियान की अगुवाई प्रख्यात अभिनेता अमिताभ बच्चन करेंगे। शौच के लिए दरवाजा बंद करके बैठो भईया जैसे डायलाग होगें।


कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को मुंबई में कल से होगी, जिसमें स्वच्छता मिशन के ब्रांड एंबेस्डर अमिताभ बच्चन भी शामिल होंगे। इस आयोजन में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस और पेयजल व स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर हिस्सा लेंगे।
पूरे देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए पूरे देश में योजना चलाई जा रही है, ताकि गांव के हर घर में शौचालय बनाये जाएं। साथ में बने बनाये शौचालयों का खुलकर ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो। ऐसे घरों और गांव के लोग खुले में शौच के लिए न जायें। शौचालय में दरवाजा बंद करके बैठें। लोगों की सोच और व्यवहार में बदलाव लाने के उद्देश्य से जागरुकता का यह अभियान शुरु किया जा रहा है।
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के मुताबिक देश के लगभग डेढ़ लाख गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने में सफलता मिल चुकी है। कई ऐसे गांव और जिले हैं, जहां शौचालय तो बना दिये गये हैं, लेकिन लोग अभी भी खुले में शौच के लिए जाते हैं।