छोटे परिवार को राहत दिलाएगा ट्रंप का नया टैक्स प्लान

वाशिंगटन। बराक ओबामा के बाद ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद उन्हें बेशक लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा हो लेकिन वो जनता का दिल जीतने की कोशिश करने में लगे हुए हैं। गरीब परिवारों को राहत के लिए ट्रंप सरकार एक नया टैक्स प्लान लेकर आई है।

नए टैक्स प्लान में उन परिवारों को टैक्स में राहत दी गई है जिनके बच्चे हैं या जिन पर कोई निर्भर है। वहीं उन्होंने सर्वोच्च टैक्स को 39.6% कम करते हुए 35% तक कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए टैक्स प्लान की जानकारी देते हुए कहा, अमेरिका के इतिहास की यह सबसे बड़ी कर कटौती होगी। व्हाइट हाउस की ओर से दिये गए फैक्ट्स के मुताबिक नया टैक्स प्लान राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की ओर से किए गए वादों की झलक दिखाता है।

इनकम टैक्स के तीन स्लैब

नए टैक्स प्लान के मुताबिक अमेरिका में इनकम टैक्स की कुल सात स्लैब को घटाकर तीन करने का प्रस्ताव है। यह तीन स्लैब 10 फीसद, 25 फीसद और 35 फीसद की होंगी।

कर राहतों में कटौती

व्हाइट हाउस की ओर से स्पष्ट किया गया है कि नए टैक्स प्लान के तहत मॉर्गेज और चैरिटेबिल ट्रस्ट को दिये गए दान को छोड़ सभी तरह की कर राहतों को खत्म करने का प्रस्ताव है। नए टैक्स के प्लान के बारे में बताते हुए ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युचिन ने कहा, ‘हम अपनी पूरी क्षमता से आगे बढ़ना चाहते हैं। म्युचिन ने अगस्त तक 1986 के बाद के पहले टैक्स रिफॉर्म का लक्ष्य रखा है। हाल में ही म्युचिन की इस डेडलाइन को व्हाइट हाउस का भी समर्थन मिला है।’