इस खिलाड़ी के सामने हुए सब फेल, एक ओवर में जड़े सात छक्के

कोलंबो। श्रीलंका के एक युवा खिलाड़ी ने छह बॉल में छह छक्कों का रिकोर्ड तोड़ते हुए एक ओवर में सात छक्के जड़ दिए। श्रीलंका के इस युवा खिलाड़ी ने घरेलू मैच में एक ओवर में सात छक्के लगाए। नवेंदु पहसारा नाम के इस श्रीलंकाई खिलाड़ी ने अंडर-15 मुरली गुडनेस कप में रेवता कॉलेज बालापितिया के लिए खेल रहे थे। इस टूर्नामेंट के आयोजक श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने इस होनहार खिलाड़ी के जमकर तारीफ की। बता दें कि नविेंदु ने एक ओवर में 7 छक्के लगाते हुए 89 गेंदों में 109 रनों की बेहतरीन पारी खेली। एक नॉ बॉल में भी उसने छक्का जड़ते हुए छह बॉलों में छह छक्के लगाने वाले बड़े-बड़े खिलाड़ियों का रिकोर्ड तोड़ दिया। 

 

नवेंदू की पारी की बदौलत उनकी टीम ने 36 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 283 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में विरोधी टीम धर्मापाला कोट्टवा की टीम महज 72 रनों पर ही सिमट गई और रेवता की टीम ने 211 रनों के विशाल अंतर से ये मैच जीत लिया। पसहारा की टीम के लिए गेंदबाजी में लोहान अरोशा ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया और 9 रन देते हुए 5 विकेट चटकाए। नवेन्दू को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द् मैच चुना गया। उनको ये ट्रॉफी खुद मुथैया मुरलीधरन ने दी। गौरतलब है कि क्रिकेट के इतिहास में ये पहला मौका है जह किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में 7 छक्के लगाए हों।

बताते चलें कि एक ओवर में 6 छक्के कई बल्लेबाज लगा चुके हैं, जिनमें  युवराज सिंह, हर्शल गिब्स, रवि शास्त्री और हाल ही में रविंद्र जडेजा ने भी घरेलू मैच में एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। युवराज सिंह ने 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्व कप में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 लगातार लंबे-लंबे छक्के लगाए थे। 1985 में भारतीय टीम के वर्तमान कोच रवि शास्त्री ने प्रथम श्रेणी मैच में 6 छक्का लगाए थे। उससे पहले सर गैरी सोबर्स के नाम एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड था। अब श्रीलंका के इस युवा खिलाड़ी ने 7 छक्के लगाकर नया रिकोर्ड बना दिया है।