यूपी में अखिलेश ने गरीब बेटियों को शादी अनुदान के चेक बांटे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुदान योजना का शुभारंभ किया। अपने सरकारी आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने कुछ परिवारों को शादी अनुदान का चेक प्रदान किया। अखिलेश ने कहा कि सपा सरकार ने हर क्षेत्र वर्ग के लिए काम किया है। देश में सबसे अधिक काम समाजवादी सरकर ने किया है। उन्होंने दावा किया कि अगली बार भी प्रदेश में समाजवादी सरकार ही बनेगी। सपा सरकार बनने पर प्रदेश के सभी गरीब लोगों को समाजवादी पेंशन और सभी को आवास सुविधा दी जाएगी।

akhi

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी पेंशन भी सीधे खाते में पहुंचाने का काम किया जा रहा है। शादी अनुदान योजना में पहले 10 हजार रुपये किए जाते थे, अब 20 हजार रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि 6-10 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में अभियान चलाकर 2 लाख चयनित लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र में इस योजना के तहत वार्षिक आय 56480 और ग्रामीण क्षेत्र में 46080 वाले परिवार इस योजना की पात्रता श्रेणी में आते हैं। इस योजना के लिए 400 करोड़ रुपये वर्ष 2016-17 के लिए वित्तीय प्रविधान किया गया है।

भाजपा पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, “हम पैसा दे रहे हैं और वो लोगों को लाइन में लगवा रहे हैं। नोटबंदी से देश पीछे जा रहा है। नोट की छपाई भी ठीक से नहीं हुई है। 2000 के नोट का रंग जल्दी चला जाता है। भाजपा के नोटों का रंग पानी से उड़ जाता है। जनता इनको सबक सिखाएगी।”

वहीं बसपा को अपने निशाने पर लेते हुए अखिलेश ने कहा कि पत्थर वाले दल ने कोई काम नहीं किया, स्मारकों में हजारों करोड़ रुपये बर्बाद कर दिए। उन्होंने कहा, “हमसे पहले की सरकार ने कुछ नहीं किया, जो कुछ दिखाई दे रहा है वो हमने किया।” उन्होंने बिजली का मुद्दा छेड़ते हुए कहा, “बिजली के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। हम बिजली 24 घंटे दे रहे हैं। हम अच्छी योजनाएं चला रहे हैं। इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाना भी जरूरी है।”