एक ऐसा देश जहां महिलाओं के बदले पुरुष कराते हैं स्तनपान

नई दिल्ली। दुनिया बहुत बड़ी हैं और इस दुनिया में हर तरह के लोग हैं इसी दुनिया का एक हिस्सा हैं अफ्रीका जहां हैं बहुत सारे कबिले और इस कबिले के पुरुष महिलाओं के न होने पर अपने बच्चों को स्तनपान कराते हैं अजीब लग रहा हैं न सुन कर कि पुरुष और स्तनपान वो कैसे।


दरअसल अफ्रीका के कबिले में रहने वाले अका जाति की महिलाएं शिकार करने के लिए घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जाती हैं तो अका जाति के पुरुष महिलाओं की सारी भूमिका निभाते घर का सारा काम करते इतना ही नही जब इनका दूध मुंहा बच्चा दूध पीने के लिए रोने लगता तो ये अपना निप्पल बच्चों के मुंह में डालकर मां की भूमिका निभाते हैं।

इसलिए इन्हें दुनिया का बेस्ट पिता होने का खिताब मिला हैं।  इनके पितृत्व गुण को देखते हुए ब्रिटिश नेशनल इंफोर्मेशन सेंटर ऑन द फादरहुड ने दुनिया का सबसे अच्छा पिता होने का खिताब दिया हैं।

इस कबिले में पुरुष और महिला को समान अधिकार हैं जब पुरुष शिकार के लिए बाहर जाते तो सारा काम महिलाएं सम्भालती और जब महिलाएं घर के बाहर जाती तो पुरुष घर और बच्चों दोनों को सम्भालते हैं। अका कबिले में बच्चों का खास महत्व होता हैं उनका बहुत ख्याल रखा जाता हैं। जब तक बच्चे एक साल के नहीं हो जाते वो जमीन पर पांव तक नहीं रखते यहां बच्चें अलग कमरे में नहीं रहते हमेशा माता पिता के गोद में ही रहते हैं।

अका जाति के लोग अफ्रीका के कबिले में रहते हैं तथा इनके कद काफी छोटे होते हैं ये लोग साथ में शिकार करने जाते हैं और साथ में खाना बनाना तथा बच्चों का पालन पोषण करना इनका काम होता हैं। ये लोग काफी अलग होते हैं जब महिलाएं बाहर होती हैं तो पुरुष बच्चों को स्तनपान करवाते हैं।