188 साल बाद लंदन की सुरक्षा महिला के हाथ…जानिए कौन है वो?

लंदन। 188 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है कि स्कॉटलैंड यार्ड की कमान कोई महिला संभालेगी। इस महिला का नाम क्रेसिडा डिक है जिसे लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। डिक ने सर बनार्ड होगान -होवे की जगह ली है जो कि पहले स्कॉटलैंड यार्ड के चीफ थे ।

लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ब्रिटने की सबसे बड़ी और पुरानी पुलिस फोर्स है जिसमें 43,000 अधिकारी हैं। इस नियुक्ति के बारे में जानकारी देते हुए गृह सचिव ने बताया कि डिक के पास एक खास योजना है और वो समाज के विभन्न समुदायों के प्रति अच्छी समझ भी रखती है।

जानिए कौन है क्रेसिडा डिक?

क्रेसिका डिक 56 साल की महिला है और वो आतंकवाद विरोधी मामले में पुलिस डिपार्टमेंट को लीड कर चुकी है। हालांकि बाद में वह फॉरेन सर्विस में जाने के लिए मेट्रोपोलिटन पुलिस से अलग हो गई थी। इस नियुक्ति के साथ ही वो स्कॉटलैंड यार्ड के 188 साल के इतिहास में पहली महिला अधिकारी होंगी। इससे पहले वो असिसटेंट कमिश्नर के रुप में सेवाएं दे चुकी है और कई तरह से ऑपरेशन में अहम भूमिका निभा चुकी है।

बता दें कि साल 2005 में जब लंदन में बम धमाके के बाद पुलिस ऑपरेशन में जब ब्राजील के एक नागरिक डे मेनेजेस को गलती से फिदायीन समझकर गोली मार दी गई थी तब डिक उस ऑपरेशन का प्रतिनिधित्व कर रही है जिसकी वजह से उन्हें कड़ी आलोचना भी झेलनी पड़ थी। हालांकि बाद में जज ने उन्हें आरोपों से बरी कर दिया था लेकिन मृतक के परिजन डिक को ये पद नहीं दिए जाने की अपील की थी।