120 साल बाद हनुमान जंयती है कुछ खास, जानें कैसे कर सकते है बाला जी को प्रसन्न

नई दिल्ली। इस साल हनुमान जयंदी बेहद खास होने वाली है। इस साल हनुमान जंयती 11 अप्रैल को है और इस दिन जो खास संयोग बन रहे हैं वो पूरे 120 साल बाद बन रहे हैं। दरअसल, इस साल होने वाली हनुमान जंयती पर कुछ वैसे ही संयोग हैं, जो शास्त्रो में हनुमान जी के जन्म के समय बताए गए हैं।

पंडित विनोद के मुताबिक इस दिन मंगलवार होने के साथ-साथ, पुर्णिमा तिथी, चित्रा नक्षत्र रहेगा। बता दें की शास्त्रो में हनुमान जी के जन्म के समय इन्ही संयोगो के बारे में बताया गया है। इसके अलावा 11 अप्रैल को गजकेसरी और अमृत योग भी बन रहा है। अगर आपके ऊपर शनि की साढ़े साती या ढैया चल रही है तो आपके लिए ये हनुमान जयंती और भी शुभ होगी।

बाला जी को भगवान शिव का 11वा अवतार माना जाता है, साथ ही इनको वानरदेव और रामभक्त के रुप में भी पूजा जाता है।

अगर आप इस दिन कुछ उपाय करें तो आपको अवश्य ही इसका फल मिलेगा और भगवान हनुमान भी काफी प्रसन्न होगें। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ उपाय

– इस दिन आप हनुमान मंदिर में एक सरसो के तेल का दीपक और एक घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालिसा और सुंदरकाण्ड का पाठ करें।

– हनुमान जी को खुश करने का सबसे सरल उपाय हैं उन पर गुलाब के फूल की माला चढ़ाना, तो इस दिन जरुर उन पर गुलाब के फूल की माला चढ़ाएं।

– इस दिन हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं। अगर आप चाहें तो आप केसरिया रंग के वस्त्र भी अर्पण कर सकते है। साथ ही सच्चे मन और पूरी निष्ठा के साथ हनुमान जी की पूजा करें।

– आप चाहे तो आप श्री राम की भी पूजा कर सकते है क्योंकि हनुमान श्री राम के भक्त थे।

– अगर आप पैसों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इस दिन पीपल के 11 पत्तो पर श्री राम लिखें।