केजरीवाल के करीबी रिश्तेदार पर 250 करोड़ के घपले का आरोप

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक करीबी रिश्तेदार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। रोड एंटी करप्शन ऑर्गनाइजेशन (आरएसीओ) नामक संस्था का आरोप है कि लोक निर्माण विभाग और केजरीवाल के संबंधी ने मिलीभगत कर 250 करोड़ का घपला किया।


संस्था का कहना है कि लोक निर्माण विभाग ने वर्ष 2015 में शनि मंदिर से बकौली गांव तक नाले के निर्माण के लिए सुरेश कुमार बंसल को ठेका दिया था। सुरेश कुमार बंसल अरविंद केजरीवाल से साढ़ू यानी उनकी पत्नी के जीजा बताए जा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग ने इस कार्य के लिए अनुमानित लागत लगभग 4 करोड़ 90 लाख 36 हजार 843 रुपये निर्धारित की थी। रेन्यू कंस्ट्रक्शन कंपनी को 17 अप्रैल 2015 को इस संबंध में काम शुरू करने का आदेश दिया गया था जिसे 14 सितम्बर 2015 तक पूरा करना था।

आरोप है कि लोक निर्माण विभाग और ठेका धारक कंपनी की मिलीभगत और अनियमितता के कारण यह काम पूरा नहीं हो सका। संगठन का आरोप है कि मामले में ढाई सौ करोड़ रुपये का घपला किया गया।संस्था ने इस संबंध में अनियमितता का दावा करते हुए कुछ सबूत भी पेश किए हैं। साथ ही पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच कराने की मांग की है। संस्था के मुताबिक संगठन को जो दस्तावेज मिले हैं, उनके आधार पर भ्रष्टाचार निरोधक कानून की धारा 13, भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420, 476, 468 और 120 के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए। आरएसीओ ने ठेकेदारों और राजनीतिक गठजोड़ की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की मांग की है।