ये है भारत का ऐसा थाना जहां वर्षो से नहीं हो रहा कोई काम

जैसलमेर। भारत के राजस्थान में एक ऐसा जिला है जंहा पिछले कई सालों से कोई काम नहीं हुआ है। यंहा तक की इस थाने को पिछले 23 सालों से हेड कांस्टेबल ही संभालता आ रहा है, लेकिन आखिरकार इस थाने को इसका थानेदार मिल ही गया। बता दें की भारत का ये थाना जैसलमेर के शाहगढ़ मे हैं। शाहगढ़ का ये थाना पाकिस्तान की सीमा से सटा हुआ है और ये शाहगढ़ के वीरान मरुस्थल क्षेत्र में पड़ता है।

आपको बता दें की इस थाने में पिछले 23 सालो में केवल 55 केस ही फाइल किए गए हैं और इन 55 केसेज में एक भी केस रेप का नहीं है। आप इसे शाहगढ़ थाने को बाकी थानों से अलग होने का कारण भी मान सकते हैं। ये इस थाने की खूबी है।

यंहा के पुलिसकर्मी जब गश्त पर निकलते हैं तो उनको आस-पास एक-दो लोग ही दिखाई देते हैं। पुलिस सूत्रो के मुताबिक, शाहगढ़ में साल 1993 में इस थाने को सीमा पार से हो रही तस्करी को रोकने के लिए खोला गया था और तारबंदी के बाद इस तस्करी पर लगाम भी लग गई थी। पाकिस्तान की सीमा के नजदीक इस थाने पर 200 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की जिम्मेदारी है और इस थाने के क्षेत्र में दो पंचायतों की 10 हजार की आबादी आती है।

यंहा साल 2016 में कोई केस दर्ज नहीं किया गया और साल 2015 में भी दो मामले ही दर्ज किए गए थे। साल 2014 में भी तीन मामले दर्ज हुई थी जिसमें एक मारपीट का मामला, एक चोरी का और एक सड़क हादसे का मामला था। राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग ने बताया की थाने में बिजली के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है और पानी का इंतजाम बाहर से किया जाता है।