एक शख्स जिसने उठाया गरीबों की मदद का बीड़ा

फैजाबाद। अकसर आपने हिन्दी फिल्मों में देखा होगा कि एक जुनून से भरा युवक देश-विदेश में पढ़ाई करता है और फिर अपने छोटे से गांव मे आकार गरीब लोगों की सेवा करता है। फिल्मों की कहानी से परे हम आपको ऐसी कहानी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिस पर समाजसेवा का जुनून इस कदर सवार है कि वो लोगों की मदद करने के लिए हमेशा खड़ रहता है।

ठंड में लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए गरीब जनता की मदद करने के लिए यह शख्स अब तक 10 हजार से ज्यादा कंबर बांट चुका है। फ़ैज़ाबाद के समाज सेवी राजन पाण्डेय एक गरीब परिवार में जन्मे वो शख्स है जिन्हें भूखे रहने का एहसास है, ठंड में ठिठुरने का एहसास है। इसलिए उन्होंने पढ़ाई करने के बाद गरीबों की मदद करना ज्यादा बेहतर समझा।

मन मे समाज सेवा का भाव रखने वाले राजन पाण्डेय जब भी किसी गरीब को दर्द होता है तो पहले पहुंचते है। इसी कड़ी में ठंढ को देखते हुए पूरे जिले के 10000 गरीबो को कंबल बांटा और साथ ही भर पेट भोजन भी कराया। इतना ही नहीं राजन पाण्डेय का कहना है कि वह समाज सेवा करते है और करते रहेगे लेकिन वर्त्तमान राजनीति से दुःखी राजन पाण्डेय कहते है कि मैं कभी किसी पार्टी में सामिल होकर राजनीती नहीं करूंगा।

इस समाज सेवी को एक दर्द भी है कि जब किसी अधिकारी को कोइ छोटा नेता भी फोन करता है तो उसे परिचय नहीं बताना पड़ता है लेकिन एक समाज सेवी को अपना परिचय बताना पड़ता है लेकिन अधिकारी सुनते ही नहीं।

 संजीव आजाद, संवाददाता