जनधन के नाम पर की 70 हजार ठगी

हरदोई। एक ओर जहां देश के प्रधानमंत्री देश हित में जनधन जैसी महत्वकांशी योजनाए चला रहे है, वही दूसरी ओर इन महत्वकांशी योजनाओं के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि मामला हरदोई जिले के बिलग्राम थाना क्षेत्र के जरौली गांव का है जहां एक ग्रामीण को जनधन खाते में 10 लाख रुपए आने की बात कहकर 70 हजार रुपये की ठगी का शिकार बनाया है।

70 thousand, cheating, name of Jan Dhan, crime, police,
cheating of jan dhan yogna

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में जनधन खाते में रुपये आने का लालच देकर ग्रामीण से 70 हजार रुपए की हुई ठगी का मामला सामने आया है। ठगी का शिकार हुए राम विलास ने बताया कि उनको एक फ़ोन कॉल आई थी जिसमे बात करने वाले युवक ने अपने आप को प्रधानमंत्री की महत्वकांशी जनधन योजना से बताया और कहा कि आपका मोबाइल नंबर जनधन खाते के लिए लकी ड्रा में आया है आपको 10 लाख रुपये जनधन खाते के अंतर्गत मिलेंगे लेकिन उससे पहले आपको 70 हजार रुपये जमा करने होंगे जिसके बाद राम विलास ने 70 हजार रुपये बताए गए खाते में बिना सोचे-समझे ही डाल दिए, लेकिन जब 10 लाख उसके खाते में नही आए तो उसने पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुँची पुलिस ने ठगी का शिकार हुए ग्रामीण से जानकारी लेकर संबंधित बैंक में जाकर खाते संबंधित जानकारी की तो मामला ठगी का निकला, जिस खाता संख्या पर ग्रामीण से रुपये भेजने को कहा गया वो रायबरेली के एक युवक का निकला।

पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा ने बताया कि पीड़ित ग्रामीण की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर जांच की जा रही है, जल्द ही मामले का निस्तारण होगा इन्सेस्ट-प्रधानमंत्री की जनधन खाता योजना का सही से प्रचार प्रसार ना होना और सोशल मीडिया पर हर खाते में 15 लाख रुपये आने की बात का वायरल होना भी भोले-भाले ग्रामीणों को भ्रमित करता है जिसके चलते वो इस तरह की ठगी का शिकार बनते जा रहे हैं।