अलेप्पो में विद्रोहियों के कब्जे से निकले 5,000 लोग

दमिश्क। उत्तरी सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों से लगभग 5,000 नागरिकों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला गया है। अलेप्पो राहत समिति के अधिकारी अला अद्दीन कसाब के मुताबिक, पूर्वी अलेप्पो के विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों को छोड़कर नागरिकों का जत्था जिब्रीन के अस्थाई शरणस्थलों पर पहुंच गए हैं।

aoloo

उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह से लगभग 15,000 लोग शरणस्थल पर पहुंचे हैं। यहां पहुंचने वाले लोगों को सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्रों के शरणस्थलों की ओर ले जाया जाएगा विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों से लोगों को बाहर निकालने की यह प्रक्रिया सरकारी बलों द्वारा पूर्वी अलेप्पो में विद्रोहियों के खिलाफ शुरू अभियान का ही हिस्सा है। रेड क्रॉस सोसाइटी की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने पिछले सप्ताह कहा कि 30,000 से अधिक नागरिक सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्रों से पूर्वी अलेप्पो भाग गए हैं।

सेना का अलेप्पो के 93 प्रतिशत हिस्सों पर नियंत्रण– सीरियाई सरकार के सुरक्षा बलों ने उत्तरी शहर अलेप्पों के 93 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। सेना ने इस शहर के 52 नजदीकी इलाकों को आतंकवादियों से मुक्त कराया है। रूसी सशस्त्र बल जनरल स्टाफ के मुख्य परिचालन (ऑपरेशनल) निदेशालय के प्रमुख सर्गेई रुदस्कोई ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले चार दिनों में विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित सीरियाई इलाकों में एक-तिहाई की कमी दर्ज हुई है।

उन्होने बताया कि पिछले 24 घंटों में 1,096 आतंकवादियों ने स्वेच्छा से अलेप्पो छोड़ दिया है। उनमें से 953 आतंकवादियों को सीरियाई सरकार द्वारा घोषित आम माफी के तहत माफ कर दिया गया है।रुदस्कोई का मानना है कि शरणार्थी निकट भविष्य में अलेप्पो और आसपास के गांवों में लौटने में सक्षम होंगे, हालांकि उन्होंेने यह रेखांकित नहीं किया कि ऐसा कब होगा।