शनिवार से तत्काल रेल टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा 50 प्रतिशत रिफंड

नई दिल्ली। रेलवे शनिवार से एक बार फिर अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों को 50 फीसदी पैसा वापस मिलेगा। इसके साथ ही एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करने के समय में भी बदलाव कर दिया गया है।

बता दें कि इससे पहले रेलवे तत्काल टिकट कैंसिल करने पर एक भी पैसा रिफंड नहीं करता था चाहे वह टिकट ऑनलाइन बुक हो या फिर काउंटर से लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर एक जुलाई से यात्रियों को 50 फीसदी पैसा वापस मिलेगा। वहीं एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करने के समय में भी बदलाव कर दिया गया है। अब यह समय सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच का रहेगा। इसके साथ ही स्लीपर कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करने का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही रहेगा।

एक जुलाई से वेटिंग टिकट भी नहीं मिलेगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अब सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं, बल्कि यात्रियों की मांग के अनुसार उनकी भाषा में ही टिकट मिलेगा। उन्होंने बताया कि राजधानी और शताब्दी में सफर करने वालों को रेलवे सहूलियत देने जा रहा है। इसके साथ ही कई ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे लोगों को टिकट लेने में परेशानी का सामना न करना पड़े।

बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जीएसटी का असर रोडवेज की एसी बस सेवाओं पर पड़ेगा। ऐसे में रोडवेज की एसी बसों का सफर 30 जून की आधी रात से महंगी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि एसी बसों की सभी सेवाओं में पांच फीसदी अतिरिक्त जीएसटी का चार्ज लगेगा। एसी बसों में जनरथ, शताब्दी, वोल्वो, स्कैनिया, महिला पिंक स्पेशल बसें शामिल होंगी। पांच फीसदी बढ़ा हुआ किराया 30 जून की आधी रात यानि एक जुलाई से लागू हो जाएगा। शुक्रवार को एसी बसों के एटीएम में नए किराए के दरों की फीडिंग की जाएगी।