रियो पैरालम्पिक में हिस्सा ले रहे 4,400 एथलीट

रियो डी जनेरियो। ब्राजील के रियो डी जनेरियो में शुरू हुए पैरालम्पिक खेलों में 160 देशों के करीब 4,400 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। बुधवार को माराकाना स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह से इन पैरालम्पिक खेलों का आधिकारिक आगाज हुआ। अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) ने अपनी जानकारी में बताया कि इन एथलीटों में दो शरणार्थी एथलीट भी शामिल हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक एथलीट्स के ध्वज तले हिस्सा ले रहे हैं।

paralympic

रियो डी जनेरियो में सात से 18 सितम्बर तक जारी रहने वाले इन पैरालम्पिक खेलों के लिए रिकॉर्ड 1,621 महिलाओं सहित करीब 4,432 एथलीटों ने पंजीकरण करवाया, जो लंदन पैरालम्पिक की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक है। रूस की अनुपस्थित और कोमोरोस तथा लिबेरिया के नाम वापस लेने के बावजूद इन पैरालम्पिक खेलों में एथलीटों की भागीदारी उच्च स्तर पर देखी गई है।

आईपीसी के अध्यक्ष फिलिप क्रावेन ने कहा कि पैरालम्पिक खेलों के आयोजन में आयोजकों को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है, जिसमें बजट में कटौती, टिकटों की बिक्री में कमी और ब्राजील में पिछले कई दशकों में सबसे खराब मंदी का दौर भी शामिल है। क्रावेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “दो सप्ताह पहले मैंने कहा था कि हम अभूतपूर्व परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं और तब से ही मैंने एक टीम के तौर पर लोगों को बेहतरीन काम करते देखा।” पैरालम्पिक खेलों का प्रसारण 154 देशों तथा क्षेत्रों में होगा।