भारत श्री लंका के बीच गॉल मैच का तीसरा खेल, जाने भारत की पारी के बारे में

गॉल। गॉल टेस्ट का भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे दिन का मैच खेला जा रहा है। भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 56 रन बना लिए हैं। भारत की कुल बढ़त 350 रनों से ज्यादा की हो गई है। फिलहाल बारिश की वजह से खेल रुक गया है। श्रीलंका को दूसरी पारी में पहली सफलता दिलरुवान परेरा ने दिलाई। उन्होंने पिछली पारी के शतकवीर शिखर धवन (14) को डी सिल्वा (अतिरिक्त खिलाड़ी) के हाथों कैच करवाया। दूसरे विकेट के रूप में पिछली पारी के शतकवीर पुजारा (15) लाहिरू कुमारा का शिकार बने। गुणाथिलाका ने उनका शानदार कैच लिया।

match, report, galle test, india, sri lanka, rain
galle test

पहली पारी में 300 से ज्यादा की बढ़त

बता दें कि इससे पहले, भारत के 600 रनों के जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी में 291 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत के पास 309 रनों की बढ़त है। श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद लौटे। असेला गुणारत्ने अंगूठा टूटने की वजह से इस मैच में नहीं खेल सके। भारत ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे।

जडेजा ने तीन विकेट लिए

वहीं तीसरे दिन के खेल में भारत को पहली सफलती रवींद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने शतक से ठीक पहले एंजेलो मैथ्यूज (83) को आउट कर उनकी और दिलरुवान परेरा की साझेदारी को तोड़ा। मैथ्यूज को कोहली ने कैच किया। अगला विकेट भी जडेजा ने लिया। उन्होंने रंगना हेराथ (09) को रहाणे के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को सातवां झटका दिया। भारत के लिए आठवां विकेट हार्दिक पांड्या ने लिया। उन्होंने अपने पहले टेस्ट विकेट के रूप में नुवान प्रदीप (10) को बोल्ड किया। आखिरी विकेट के रूप में नौवां विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया। उन्होंने लाहिरू कुमारा (02) को लंच के कुछ ही देर बाद बोल्ड कर लंकाई पारी का अंत किया।

श्रीलंका टीम सस्ते में आउट

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। भारत को उमेश यादव ने पहली सफलता दिलाई। उन्होंने करुणारत्ने (02) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। मो. शमी ने भारत को दूसरी और तीसरी सफलता दिलाई और गुणाथिलाका (16) और कुशल मेंडिस (00) को शिखर धवन के हाथों रैच आउट करवाया। इसके बाद थरंगा 64 रन बनाकर रन आउट हो गए। डिकवेला 08 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर मुकुंद को कैच दे बैठे।

भारत के बल्लेबाजों ने मचाई धूम

भारतीय टीम ने पहली पारी में 600 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ही टेस्ट मैच की पारी में अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे। दूसरे दिन आउट होने वाले भारत के प्रमुख बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा (153), अजिंक्य रहाणे (57), हार्दिक पांड्या (50), मोहम्मद शमी (30) रहे। श्रीलंका की ओर से नुवा प्रदीप ने 6, लाहिरू कुमारा ने 3 और रंगना हेराथ ने 1 विकेट लिया।