38 संवेदनशील बूथों की होगी वेब कास्टिंग से निगरानी

देहरादून। जिले में वोटिंग के दौरान गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार निर्वाचन आयोग चिन्हित 38 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग से निगरानी रखेगी। इसके लिए कार्मिकों को आज प्रशिक्षण दिया गया तथा उनको ड्यूटी के स्थान आवंटित किये गये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविनाथ रमन ने वेबकास्टिंग में लगे कार्मिकों को ब्रिफ करते हुए कहा कि सभी वेबकास्टिंग की प्रक्रिया का प्रशिक्षण अच्छी तरह से लेकर अपने कार्य को गम्भीरता से करें। उन्होंने बताया कि यदि किसी कारण से वेबकास्टिंग की प्रक्रिया रूक जाती है तो भी मतदान प्रक्रिया सुचारू रहेगी। उन्होने वेबकास्टिंग में लगे सभी कार्मिकों को निर्वाचन के फार्म 12 भरकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि वेबकास्टिंग प्रक्रिया जनपद के उन 38 मतदेय स्थलों पर की जा रही है, जहां पर नेटवर्क की पर्याप्त उपस्थिति हो, जहां बहुत अधिक मतदाता होने के कारण अव्यवस्था की सम्भावना हो सकती है तथा जो संवेदनशील की श्रेणी में आता है।

इसकी निगरानी निर्वाचन कन्ट्रोल रूम तथा सीधे निर्वाचन आयोग द्वारा की जायेगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में वेबकास्टिंग की प्रक्रिया सबसे कम विधानसभा चकराता में 2 तथा सर्वाधिक डोईवाला में 6 मतदेय स्थलों पर अपनाई जा रही है।