30 हजार मीट्रिक टन दालों के आयात को मंजूरी

नई दिल्ली। सरकार ने बफर स्टॉक के लिए 30,000 मीट्रिक टन अतिरिक्त दालों का आयात करने का निर्णय लिया है, जिसमें 20,000 मीट्रिक टन तूर (अरहर) और 10,000 मीट्रिक टन उड़द दालें शामिल होंगी। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे की अध्यक्षता में यहां हुई मूल्य स्थिरीकरण कोष की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। इस बैठक में खरीदारी और बफर स्टॉक से दालों के वितरण की समीक्षा की गई।

pulses

अबतक सरकारी एजेंसियों ने घरेलू बाजार एवं किसानों से तकरीबन 1,19,572 मीट्रिक टन दालों की खरीदारी की है और आयात के लिए 56,000 मीट्रिक टन दालों हेतु अनुबंध किए गए हैं। इस तरह बफर स्टॉक में 1,75,572 मीट्रिक टन दालें उपलब्ध हैं।यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने वितरण के लिए बफर स्टॉक से अरहर एवं उड़द दालों के उठाव हेतु राज्यों से बार-बार अनुरोध किया है, जिसका वितरण 120 रुपये प्रति किलो से ज्यादा दर पर नहीं किया जा सकेगा।

बयान में कहा गया है कि अरहर 67 रुपये प्रति किलो की दर से और उड़द 82 रुपये प्रति किलो की दर से राज्यों को मुहैया कराई जाती हैं। राज्य सरकारों के अनुरोध पर 29,000 से अधिक मीट्रिक टन दालें राज्यों को आवंटित की गई हैं, लेकिन केवल तीन राज्यों ने ही थोड़ी मात्रा में दालों का उठाव किया है।