उत्तर कोरिया ने 3 बैलिस्टिक मिसाइल दागी

सियोल।उत्तर कोरिया ने सोमवार को राष्ट्रीय दिवस से पहले अपने पूर्वी समुद्र से तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने यह घोषणा की। समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ ने जेसीएस के हवाले से बताया कि दोपहर करीब 12.14 बजे उत्तर ह्वांगे प्रांत के ह्वांग्झू से तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया। अभी यह ज्ञात नहीं है कि यह मिसाइलें किस प्रकार की थीं और वह कितनी दूर तक गईं। दक्षिण कोरियाई सेना इसका आकलन कर रही है।

korea rocket

समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने हालांकि उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिलाइल लांच की तैयारियों का पता लगा लिया था। कई देशों को शुक्रवार को स्थापना की 68वीं सालगिरह के पहले उत्तर कोरिया की इस उत्तेजना ने चिंताओं से भर दिया है। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने फोन पर कहा है कि सेना बारीकी से उत्तर कोरिया के सैनिकों की निगरानी कर रही है।

उत्तर कोरिया ने इस परीक्षण से ठीक दो सप्ताह पहले पूर्वी तटीय शहर सिनपो पर अपनी पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल लांच किया था।

खबर के मुताबिक, यह टेस्ट चाइना में जी-20 समिट के इतर साउथ कोरिया और चाइना के नेताओं के बीच मीटिंग के कुछ घंटे के बाद ही किया गया और इसके बाद तानाशाह किम जोंग ने जश्न मनाया।