आस्ट्रेलिया में बुजुर्गों की आबादी 20 प्रतिशत बढ़ी

कैनबरा। आस्ट्रेलिया में बुजुर्गो की आबादी पिछले पांच वर्षो में करीब 20 प्रतिशत बढ़ी है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एबीएस) की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि आस्ट्रेलिया के प्रमुख शहरों में कम से कम 22 लाख लोगों की उम्र अब 65 वर्ष या उससे अधिक हो गई है। एबीएस ने यह भी खुलासा किया है कि 14 लाख बुजुर्ग आस्ट्रेलियाई ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं जबकि वर्ष 2010 में यह संख्या 12 लाख थी।

old citizen

एबीएस के जनसांख्यिकी निदेशक बाइदार चो ने कहा कि आस्ट्रेलियाई बुजुर्गो के ज्यादा अनुपात में ग्रामीण इलाकों में रहना सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन की धारणा में परिवर्तन को दर्शाता है, जिसमें सेवानिवृत्ति के बाद आराम करने के लिए लोग छोटे शहरों का रुख कर लेते हैं। निदेशक ने कहा कि 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों का राजधानियों के बाहर के क्षेत्रों में वर्ष 2010 से 2015 के बीच आबादी बढ़ाने में 60 प्रतिशत से भी अधिक का योगदान रहा है।

एबीएस के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स के तट पर टी गार्डेन्स हॉक नेस्ट के निवासी आधिकारिक रूप से आस्ट्रेलिया के सबसे बुजुर्ग हैं। वहां के निवासियों की वर्ष 2015 में उम्र 61 वर्ष थी। इसके बाद दूसरे स्थान पर न्यू साउथ वेल्स का टुनकरी (59.7 वर्ष) और ब्राइबी द्वीप का क्वीन्सलैंड (59.3 वर्ष) रहे। ये दोनों सेवानिवृत्त लोगों के लिए दो आदर्श तटीय स्थल हैं।