पटना में दो दिवसीय स्पाईन परीक्षण शिविर का समापन

पटना। महावीर वात्सल्य अस्पताल में दो दिवसीय स्पाईन परीक्षण शिविर शनिवार को सम्पन्न हुआ जिसमें कुल 97 मरीजों की जांच परीक्षण किया गया। शिविर के समापन के अवसर पर डाॅ. बजाज ने कहा कि भारत के अन्य राज्यों जैसे ही बिहार में भी स्पाईन के तकलीफों से ग्रसित रोगियों की संख्या है और उनकी मानसिकता भी लगभग एक समान है। मानसिक तनाव के साथ-साथ आॅस्टियोपोरोसिस को भी इन्होंने कमर दर्द के लिए जिम्मेदार बताया।

डाॅ. एचएन बजाज, स्पाईन रोग विभागाध्यक्ष, मैक्स स्मार्ट सुपरस्पेस्यिलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली मौजूद रहे। शिविर के दौरान चिन्हित मरीजों का सर्जरी डाॅ. बजाज आगामी नौ जून को महावीर वात्सल्य अस्पताल में करेंगे और अन्य नये मरीजों की जांच भी करेंगे।
शिविर में कमर दर्द, गर्दन दर्द, ऊंचाई से गिरने के बाद रीढ़ की हड्डियां टूट जाने से हाथ-पैर के लकवे के रोगी, स्पाईन के टीबी के रोगी, पीठ के गठिया एवं कई मरीज ऐसे भी थे जो पहले भी अपनी सर्जरी करवा चुके थे, का परीक्षण किया गया। इस अवसर पर महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक एवं हड्डी रोग विभागाध्यक्ष, डाॅ. एसएस झा ने डाॅ बजाज की निरंतर सहायता के लिए आभार व्यक्त किया।