राष्ट्रपति चुनाव: 18 विपक्षी दलों की बैठक आज

देश में इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव काफी सुर्खियां बटोर रहा है। एनडीए और विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनाव प्रचार करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। जिसके चलते एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार देश में अलग अलग राज्यों का दौरा कर चुनाव के लिए वोट बटोर रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव के साथ साथ अब उपराष्ट्रपति चुनाव भी सुर्खियों में छाया हुआ है। लेकिन अभी तक एनडीए और विपक्ष की तरफ से इस पद के लिए किसी के भी नाम की पुष्टी नहीं की गई है।

ऐसे में कांग्रेस और अन्य प्रमुख विपक्षी दल मंगलवार को बैठक कर अपने एक संयुक्त उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का चयन करेंगे। संसदीय लाइब्रेरी भवन में होने वाली विपक्षी दलों की इस बैठक में जनता दल (युनाइटेड) सहित 18 विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। विपक्षी दलों की बैठक में जदयू के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हिस्सा नहीं लेंगे। गौरतलब हो कि राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना समर्थन एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को देने का फैसला लिया है।

वही नीतीश कुमार की जगह वरिष्ठ नेता शरद यादव बैठक में जदयू का प्रतिनिधित्व करेंगे। बैठक में हिस्सा लेने वाले अग्रणी नेताओं में माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के नेता डी. राजा, समाजवादी पार्टी सपा के महासचिव रामगोपाल यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेता सतीश मिश्रा शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर विपक्ष किसी गैर राजनीतिक व्यक्ति पर या गैर कांग्रेसी पर दांव चल सकता है।