लखनऊ में स्वाइन फ्लू के मिले 12 मरीज, बढ़ रहा प्रकोप

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ गया है। इस सीजन में अब तक 12 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं दो नये मरीजों में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इन नए मरीजों में एक का इलाज संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) और दूसरे मरीज का इलाज किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) से चल रहा है।

बता दें कि लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जीएस बाजपेई ने इसकी पुष्टि की है। स्वास्थ्य विभाग ने इन दोनों मरीजों के परिजनों को भी दवाएं उपलब्ध करा दी है।  सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई ने बताया कि खुर्शीदाबाद गणेशगंज निवासी 63 वर्षीय महिला गोरखपुर गयी थी। जहां पर 26 जून को उन्हें ज्वर आया था। उसके बाद चिकित्सक को दिखाया गया था। दवा लेने के बाद भी आराम नहीं मिला। 29 जून को सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई। 02 जुलाई को लखनऊ के एक निजी अस्पताल में दिखाया। उसका सेंपल एसजीपीजीआई जांच के लिए भेजा गया जहां पर जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

वहीं महिला एसजीपीजीआई में भर्ती है जहां उसका इलाज चल रहा है।
इसके अलावा 26 वर्षीय बलिया निवासी युवक लखनऊ अपने रिश्तेदार के यहां आया था। 29 को उसे खांसी के साथ कुछ दिक्कत महसूस हुई। प्राइवेट चिकित्सालय में दिखाने के बाद उसे केजीएमयू में दिखाया गया। केजीएमयू के चिकित्सकों ने जांच लिखी जिसमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। मरीज केजीएमयू के गांधी वार्ड में भर्ती है।