त्वचा को मुंहासों से इस तरह बचाएं…

नई दिल्ली। सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद। हर कोई चाबता है कि लोग उसे पसंद करे लेकिन आजकल की फास्ट लाइफ में अपने ऊपर ध्यान देने का समय ही कहां मिल पाता है। चेहरे के कुछ दाग-धब्बों को छिपाने के लिए आप सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन खास मौकों पर अचानक आ जाने वाले मुहांसो से कैसे छुटकारा पाया जाए। सौम्य फेसवॉश का इस्तेमाल कर इन्हें चेहरे से दूर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त हेयर स्प्रे व स्टाइलिंग जेल को त्वचा से दूर रखकर भी आप मुंहासों को चेहरे से दूर रख सकेंगे। कॉस्मेटिक स्किन एंड होमियो क्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट करुना मल्होत्रा ने मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ये सुझाव दिए हैं

– अपने चेहरे को फेसवॉश या क्लींजर से दिन में एक या दो बार गुनगुने पानी से धुलें। स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करें, मुहासों पर स्क्रब लगाने से आपकी त्वचा को और नुकसान हो सकता है। मेकअप या त्वचा पर जमी गंदगी हटाने के लिए शाम को चेहरा धुलना नहीं भूलें।

face_cear_3

 

– कुछ लोग मुंहासों को नोचने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इससे मुहांसे और भी भयानक रूप ले सकते हैं। ज्यादा मुंहासे होने पर पीएच बैलेंस वाले बेंजोइल पेरोक्साइट या सैलिसिलिक एसिड फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इससे मुंहासे धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

– तेज धूप से त्वचा को बचाएं। टैन से मुंहासे और खराब हो सकते हैं। वे जल्दी ठीक भी नहीं होंगे। देर तक तेज धूप में रहने पर झुर्रियां पड़ने और त्वचा का कैंसर होने की भी संभावना रहती है।

face_cear_1

– व्यायाम के बाद चेहरा जरूर धुलें, क्योंकि पसीने से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासा अधिक खराब दिखने लगेगा।

– सौंदर्य उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर देख लें। अगर ये नॉन-कॉमेडोजेनिक या नॉन- एक्नेजेनिक है तो इसका मतलब ये उत्पाद त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करेंगे।

face_cear_2

– हेयर स्प्रे या स्टाइलिंग जेल का इस्तेमाल करते समय इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें। कई हेयर प्रोडक्ट्स में तेल होता है जिससे मुंहासे और बढ़ सकते हैं।

– सीने या पीठ पर मुंहासे होने पर ज्यादा तंग कपड़े नहीं पहनें, क्योंकि इससे खुजली या जलन हो सकती है।